Hello Meaning in Hindi -2021 | Hindi Meaning of Hello

Hello Meaning in Hindi: Well Friends आज हम google पर सबसे ज़्यादा Search किये जाने वाला Word यानि Hello Meaning in Hindi या Hindi Meaning of Hello के बारे में बात करने वाले हैं। जब भी आप किसी से Phone पर बात करते हो, तो सबसे पहला Word, Hello! ही बोला जाता है। और पूरी दुनिया में Almost लोग Hello बोल कर ही फ़ोन पर Answer करते हैं।

ये English का बहुत ही Common Word है। जिसे English नहीं भी आती है वो भी हेलो बोलता है। या फिर WhatsApp, Facebook, पर जब हम पहली बार किसी से बात करते हैं, तो उसे Hello बोलते हैं।

क्या आप ने कभी सोचा है ये Hello! Word आखिर आया कहाँ से ? पहले Phone आया या Hello Word पहले से ही मौजूद था Phone आने के बाद ये इतना Famous हो गया? आज हम Hello के बारे में ही बात करने वाले हैं, हैल्लो का हिंदी मतलब जानेगे, Hello Meaning in Hindi.

What is The Meaning of Hello | हेलो का क्या मतलब होता है ?

Hello Generally एक Basic Greeting है। और इसका मतलब या अर्थ होता है – नमस्ते, नमस्कार, सलाम, सुनिये, स्वागत की अभिव्यक्ति का अंग्रेजी शब्द।

जब हम किसी से मिलते हैं, तो बोलते हैं Hello!, Hello! How are You? अगर आप Google Translate में भी आप Hello Word डाल कर Search करते हो, तब भी Google Translator आपको Hello का मतलब नमस्ते ही बताता है। मतलब हेलो एक Greeting word है।

Hello Word बहुत ही Important Role Play करता है आपकी Life में। ये आपका Impression बना भी सकता है, और बिगाड़ भी सकता है। जिस तरह से आप सामने वाले को हेलो कहते हो। ये यह Decide करता है, की आपकी Conversation आगे बढ़ेगी या वही रुक जाएगी।

Hello को कभी भी आपको हलके में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि जिस तरह से आप सामने वाले को Hello बोलते हो, ये एक Lasting Impression Create करता है सामने वाले पर। ये अपने आप में ही एक बहुत ही Powerful Word है Hello!

The History of Hello | हेलो शब्द आया कहाँ से ?

Hello Word की History की बात की जाये तो यह काफी नया Word है। अगर हम 18वीं शताब्दी में जायें तब लोग एक दूसरे को Greet करने के लिए Good Day का Use करते थे।

Hello 19वीं शताब्दी में आया और ये Normally Use होता था, किसी का ध्यान अपनी तरफ करने के लिए या ध्यान आकर्षित करने के लिए। जैसे – हैल्लो !

लेकिन जब Alexander Graham Bell ने 1876 में Telephone का Invention किया। और जब फ़ोन Popular हुआ और लोगों ने Phone का Use करना शुरू किया। तब लोगों को ये बात नहीं समझ आती थी, के फ़ोन उठा कर बोलें क्या? या सबसे पहले फ़ोन पर क्या बोलना चाहिए।

Hello से पहले Ahoy-Hoy क्यों बोला जाता था ?

Normally लोग शुरू में Good Day वगैरह बोलते थे। पर लोगों ने सोचा Phone एक New Technology है। तो इसके लिए कुछ Unique Phrase या कोई नया word होना चाहिए।

तब लोग फिर से Graham Bell के पास गए और बोले हमें बताये के Phone पे या Phone उठा कर क्या बोले? Bell ने काफी सोच विचार के बाद Bell ने कहा के आप जब फ़ोन उठाओ तो आप कह सकते हो Ahoy-hoy ( Ahoy-hoy = ‘A’ is Silent) तो लोगों ने Ahoy-hoy कहना शुरू कर दिया।

आपके मन में अब सवाल उठ रहा होगा के अब आखिर Ahoy-hoy है क्या? Ahoy-hoy basically एक naval Term Word है। जो Navy से आता है। पहले जब Navy के लोग एक दूसरे से मिलते थे तब Ahoy-hoy कह कर एक दूसरे को Greet करते थे। और एक Sheep से जब दूसरे Sheep का Contact होता था तब भी Ahoy-hoy word का use होता था।

तब Graham Bell ने सोचा Ahoy-hoy Greeting के लिए use होता है, तो क्यों न हम इसे Phone में भी Greeting के लिए Use करें। तो Graham Bell ने लोगों को Advise किया की आप Phone पर Ahoy-hoy कर के लोगों को Greet कीजिये।

Ahoy-Hoy Hello कैसे बना ?

Graham Bell के Ahoy-hoy word देने पर लोगों ने Ahoy-hoy बोलना शुरू किया लेकिन कुछ समय बाद Ahoy-hoy उन्हें अजीब लगने लगा। उस में से एक थे थॉमस एडिसन उन्होंने सोचा Ahoy-hoy थोड़ा Odd लगता है। Technology नया है, तो Word भी कुछ Different होना चाहिए कुछ अलग Word होना चाहिए।

तब थॉमस एडिसन ने सोचा क्यों न हम Ahoy-hoy की जगह हम Hello बोलें, क्योंकि Hello का Use उस वक़्त Normally किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता था। जो थोड़ा सा दूर हो या कुछ दूर हो, और हम Phone पर भी दूर बैठे इंसान से ही बात कर रहे होते हैं।

इसलिए इन्होने ने सोचा Ahoy-hoy की जगह Hello एक Better Word है। इसलिए जब उस वक़्त या उसके बाद जो भी Phone Directory छपी उनमे Instruction दिए गए थे, की फ़ोन को कैसे Use करना चाहिए। क्योंकि Phone उस वक़्त काफी नयी Technology थी इसलिए उस Phone Directory में Hello Word भी Print किया गया था।

Hello-Meaning-in-Hindi-Phone-Directory-1929

और लोगों को ये Word अच्छा लगा और लोगों ने Hello का Use करना भी शुरू कर दिया। लेकिन Graham Bell ने कहा नहीं जब भी कोई Phone उठाएगा Ahoy-hoy ही बोलेगा, Hello कोई नहीं बोलेगा। लेकिन लोगों ने Hello को ज़्यादा Accept किया, और Hello word को Use करने लगे। क्योंकि Ahoy-hoy की जगह Hello सुनने में ज़्यादा अच्छा था और इस तरह से Hello Word धीरे-धीरे Popular हो गया। Friends ये थी History Hello Word की।

Conclusion

उम्मीद करता हूँ आपको मेरा ये Article, Hello Meaning in Hindi या Hindi Meaning of Hello पसंद आया होगा। और आपको Hello Word के बारे में बहुत सारी नयी जानकारी मिली होगी। अगर आपको ये Post Informative लगी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share करे। साथ ही अपने Social Media Account पर भी Share कर दीजिये। जिससे ये जानकारी और भी लोगों तक पहुँच सके, और वो भी Hello का Hindi में Meaning जान सके।

Leave a Comment